सर्दी-जुकाम में भूलकर भी ना खाएं और पीएं ये चीजें, सेहत हो सकती है और भी खराब

सर्दी-जुकाम में भूलकर भी ना खाएं और पीएं ये चीजें, सेहत हो सकती है और भी खराब

सेहतराग टीम

मौसम काफी तेजी से बदल रहा है। ऐसे में लोगों को सर्दी जुकाम की समस्या काफी तेजी से हो रही है। ऐसी स्थिति में लोग चाय और कॉफी का सेवन ज्यादा करते हैं। लोगों का मानना है कि चाय और कॉफी सर्दी जुकाम को ठीक करने में काफी लाभकारी होता है। लेकिन ऐसा कहना पूरी तरह ठीक नहीं है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि सर्दी जुकाम में ऐसा क्या खाएं या पीएं जिससे आपको राहत मिले। तो आइए जानते हैं कि किन चीजों का सेवन करने से और बढ़ सकता है आपका जुकाम।

पढ़ें-  International Childhood Cancer Day: बच्चों में कैंसर को लेकर एम्स की स्पेशलिस्ट डॉ. प्रिया तिवारी से कुछ सवाल-जवाब

डेयरी प्रोडक्ट

दूध, दही, मक्खन जैसे दुग्ध उत्पाद ठंडे और गाढ़े होते हैं, जो कफ बढ़ाते हैं। यदि सर्दी-जुकाम है तो दूध और इससे बने उत्पादों का सेवन न करें नहीं तो जुकाम और भी बढ़ सकता है। यदि दवा लेने के लिए दूध का प्रयोग कर रहे हैं तो कम ही मात्रा में सेवन करें।

सूप

जुकाम होने पर गरमा-गरम सूप पीने का बहुत मन होता है।  क्रीम आधारित सूप बलगम को गाढ़ा करता है और सर्दी और फ्लू के लक्षणों को बढ़ा सकता है इसलिए सामान्य सूप का सेवन ऐसे समय पर ज्यादा न करें और बहुत ज्यादा मन यदि हो रहा है तो घर पर बने बिना क्रीम के सूप का सेवन करें।

मसालेदार भोजन

यदि सर्दी या फ्लू है, तो मसालेदार भोजन से परहेज करें। लाल मिर्च, काली मिर्च और लाल मिर्च पाउडर से विशेष रूप से बचें। ये सर्दियों के दौरान स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। सादा और हल्का भोजन ही खाएं। मसालेदार भोजन आपके गले को बार- बार नुकसान पहुंचाएगा।

शक्कर

जुकाम होने पर शक्कर का सेवन बहुत कम कर देना चाहिए। अधिक मात्रा में शक्कर का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है इसलिए शक्कर को कम से कम मात्रा में खाना ही आपके लिए बेहतर विकल्प है अन्यथा ये गले में खराश आदि जैसी समस्याओं को और भी बढ़ा देता है।

बेक्ड फूड

बेक किया भोजन एक तरह से वसा होता है, जो कि बेहद धीमी गति से पचता है। यह गले में खराश तो पैदा करता ही है, साथ ही शरीर में अतिरिक्त चर्बी बढ़ाने का कार्य भी करता है। ज्यादा बेक्ड फूड खाने से कई बार आवाज भी बैठ जाती है और इससे गले में दर्द भी पैदा होता है।

चाय-कॉफी

जुकाम होने पर लोग चाय-कॉफी का सेवन ज्यादा मात्रा में करने लगते हैं। लेकिन इसमें मौजूद कैफीन की अधिक मात्रा मूत्रवर्धक की तरह काम करती है। इस वजह से बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है और फिर पेट से जुड़ी बीमारियों के होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

इसे भी पढ़ें-

जल्दी नहीं दिखना चाहते हैं बूढ़ा तो खाएं ये फूड्स

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।